रानी एक लकड़ हेड की लड़की थी रानी और उसके पिता और उसकी माता एक गांव से दूर मिट्टी के टीले पर अपनी झोपड़ी बनाए हुए थे रानी के माता पिता बहुत गरीब थे इस लिए बो अपने बेटी रानी को पड़ा नही सकते थे।

यकीन इस बात से रानी को कोई गिला नहीं था बो जानती थी के उसके घर के हालत बहुत खराब हे। इस लिए रानी ने भी अपने माता पिता से कभी पड़ने की जिद नहीं की। और हमेसा अपने मां के साथ काम पर जाति और साम को रोज साथ घर आती।

एक दिन रानी और उसके माता पिता लकड़ी काटने के लिए जंगल गए और उस दिन का मौसम बहुत खराब था तो हुआ ये के रानी के पिता और उसके मां कितना लकड़ी दिनभर मेहनत करते और कटते और फिर साम को बेच आते ।

लेकिन उस से उनका गुजारा बहुत मुस्किल से होता था रानी का काम ये था के बो अपने मां और पिता के साथ जाके लकड़ी बिन बिन के एक जगाए रखती थीं। उस दिन हुआ ये के जंगल में बहुत तेज हवाएं चली इस कारण ।

बहा पे पहले से बहुत सारी लकड़ी पड़ी हुआ था। और बो इतनी ज्यादा थी के रानी के पिता सुरेश जितनी लकड़ी एक महीने में काट पाते और जैसे ही सुरेश जंगल में पहुंचा तो बो देख कर हैरान हो गया क्योंकि बहा पे तो बहुत ज्यादा मात्रा में लकड़ी पहले से पड़ी थी।

ये सब देख कर सुरेश और उसका परिवार बहुत खुश हो गया ।

रानी की जादुई केची का कमल देखे। कार्टून सीरीज। हिन्दी कहानियां। मोरल टॉपिक।

सुरेश अपने बेटी रानी से बोला बेटा आज तो भगवान ने हम पर अपनी किरपा बरसा दी अब हमे कोई दिन लकड़ी नही कटनी पड़ेगी हम रोज जितनी चाहे यह से लेके जाए और बहुत सारा पैसा घर लेके आए और इतना बोलेके सब लोग लकड़ी बदने में लग गए।

अब लोग अपने सिर पे लकड़ी लेके पास के बाजार में पहुंच गए और एक दुकान दार को लकड़ी बेच कर फिर से जंगल की ओर निकल गए और बो इस लिए के आज उन लोगो के पास बहुत समय था इस लिए आज सुरेश ने जंगल से जाके दो फेरी की ओर साम तक अपने पैसे लेके बाजार आ गया ।

और अपनी प्यारी बेटी रानी से कहा बेटा आज तेरे पिता के पास काफी पैसा हे। बोलो तुम्हे क्या दिलाऊ। रानी पिताजी हमे कुछ नही चाहिए आप तो हमे बस एक सूट का कपड़ा और खाने के लिए जलेबी दिलाओ और कुछ नही रानी खुश हो गई।

सुरेश जाके अपने बीबी और बेटी के लिए जलेबी और कपड़े लाया। और अब सब लोग अपने घर के लिए लोट आए । रानी जब साम को घर वापस आई तो उस ने देखा के उसके पास सूट का एक कपड़ा तो आ गया अब बो उसको सिलेगी कैसे कपड़े को सूट केस बनाए।

और फिर सब लोग सो गए । और जब सुना हुए तो रानी की मां रानी से बोली बेटी जाओ टीले से मट्टी ले आओ हमे अपने चूले में लगानी हे बो फूट गया । रानी इतना सुनके तसला और खुरपी उठाई और मट्टी लेने के लिए मिट्टी के टीले पे चली गई।

रानी को मिली जादुई केची। कार्टून स्टोरी। हिन्दी कहानियां। वायरल टॉपिक। मजेदार स्टोरी। मोरल स्टोरी। कार्टून स्टोरी 2024।

रानी घर के लिए मिट्टी खोद ही रही थीं के उसे मिट्टी में एक पुरानी कैची मिल गई और उसे देख बो बहुत हैरान हो गई। कैची बहुत पुरानी थी ऐसा लगा मानो कई बरसों से बो इस मिट्टी के टीले में दफन हो। लेकिन रानी ने जड़ा दीमक न लगाए और उस कैची और मिट्टी को उठा के घर ले आई।

और अपने मां से बोली मां मुझे मिट्टी में ये पुरानी कैची दबी मिली। तो रानी की मां बोली अरे बेटा होगी किसी की जो मिट्टी में दब गई होगी चलो ठीक है। अब तो अपना काम करो में चुहला बना लेती हू। और बहा रानी ने उस कैची को अच्छे से धोया और देखा तो बो कैची बहुत अच्छी थी ।

और फिर रानी के दीमक में आया के क्यों न बो इस कैची से अपना सूट का कपड़ा काट ले और फिर रानी तुरत गई और उस कैची से अपना सूट का कपड़ा काटने लगी और बो कैची काफी अच्छे से कम कर रही थी और रानी ने अपना सूट का कपड़ा काट लिया ।

और बो कैची को हाथ में लेके सोच रही थी कास के मेरे पास मसीन होती तो में इस को सील भी लेती और इतना सोचते ही रानी का सूट सील के टेडी हो गया और ये देख रानी बहुत परेश हो गई और बोली ये कैसे हो गया मैने तो कपड़ा कटा ही था लेकिन ये तो सूट बन के टेडी हो गया ।

और फिर इतने में जादुई कैची बोल पड़ी तुम परेशान मत हो में के जादुई कैची हु और तुम हम से जिस भी कपड़े को काटोगे हम उस को अच्छे से अपने जादू से सील कर भी देगे तुम चाहो तो कितने भी कपड़े सील देगे।

लेकिन ध्यान रहे आप हम से जितने कपड़े काटोगे हम उतने ही कपड़े सील सकते है। और हम कोई जादू नहीं कर सकते है। और ये सब सुन के रानी बहुत खुश हो गई और अब रानी के दीमक में एक बहुत अच्छा आइडिया आया और उस ने सोच लिया ।

आज से बो कपड़े सिलने का काम करूगी और खूब सारा पैसा कमाउगी और अपने माता पिता की हेल्प करूगी और अपने घर को चलाऊंगी। और फिर क्या रानी ने पास के शहर में एक दुकान खोल ली और तरए तराए के कपड़े सिलने लगा ।

और इस पिरकार रानी बहुत जल्दी अपने गरीबी भरे दिनों से बाहर निकल जाति हे। और अपने जीवन में खुश रहने लगती हे। दोस्तो क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो प्लस शेयर करे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *